करवा चौथ 2023 : व्रत के दौरान ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए सरगी की थाल में शामिल करें ये चीजें

करवा चौथ 2023: करवा चौथ का त्योहार अब सिर्फ कुछ ही दिन दूर है। महिलाएं इस दौरान सरगी में ऐसे आहार का सेवन करें जिससे पूरे दिन ऊर्जा की कमी ना हो, साथ ही उनकी बॉडी हाइड्रेट भी बनी रहे। चलिए, हम इन चीजों के बारे में और बेहतर तरीके से जानते हैं।”karva chauth

करवा चौथ यह त्योहार अब बहुत करीब है, और इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना के साथ बिना आहार खाए-पीए व्रत रखती हैं। इस दिन, महिलाएं अपना पूरा श्रृंगार करती हैं और रात को चांद और पति की पूजा करने के बाद ही व्रत खोलती हैं। करवा चौथ के व्रत की शुरुआत से पहले, सास अपनी बहुओं के लिए सरगी की थाली तैयार करती हैं ताकि व्रत के दौरान उनकी बहू स्वस्थ और कुशल रहें, और उन्हें कमजोरी नहीं महसूस हो। करवा चौथ के व्रत को निर्जल रखा जाता है, इसलिए सुबह की सरगी की थाली में हेल्दी आहार को शामिल करना महत्वपूर्ण है ताकि दिनभर आपको कमजोरी नहीं महसूस हो।”
करवा चौथ व्रत शुरू होने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटिंग आहार का सेवन कर रहे हैं। इसके साथ ही, आपकी सरगी की थाली में फाइबर, प्रोटीन, साबुत अनाज, फल, और दूध को भी शामिल करें। हम आपको निम्नलिखित चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको आपकी सरगी की थाली में शामिल करना चाहिए ताकि आपका व्रत स्वस्थ और ऊर्जावान बने.

अपनी सरगी थाली में शामिल करें ये स्वस्थ आहार करवा चौथ

नारियल पान – यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही पूरे दिन आपको हाइड्रेटेड रखता है। इसे पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस और पाचन में सुधार होता है, और आपके शरीर में एनर्जी का स्त्रोत बनता है।

भीगे हुए नट्स – सरगी की थाली में 5-6 भीगे हुए बादाम, 1-2 अखरोट, और 3-4 किशमिश शामिल करें। इससे शरीर में पूरे दिन एनर्जी का स्त्रोत बना रहता है। इसके साथ ही, भीगे हुए कद्दू के बीज, अलसी के बीज, और सूरजमुखी के बीजों का भी सेवन करें।

कार्ब्स से भरपूर नाश्ता आप अपनी सरगी की थाली में पराठा, चीला, डोसा, और अन्य कार्ब-रिच आहार को शामिल कर सकती हैं। इनके साथ ही, सब्जियों और दही का भी सेवन करें। इससे आपका पेट संतुलित रहेगा और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

पनीर – पनीर में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है। इसका सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपके शरीर में ऊर्जा का स्त्रोत भी बना रहता है।

फ्रूट्स – सरगी की थाली में अनार, संतरा, और अनानास जैसे खट्टे फलों को भी शामिल करें ताकि आपको पूरे दिन डिहाइड्रेशन की समस्या से निराश नहीं होना पड़े। इन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपकी बॉडी पूरे दिन हाइड्रेट रहती है। इसके साथ ही, सरगी में कॉफी या चाय का सेवन न करना भी महत्वपूर्ण है।

मीठा– अपने मीठा ख्वाबों को पूरा करने के लिए, सरगी में आप आटे या सूजी का हलवा भी चुन सकती हैं। इसके साथ ही, करवा चौथ पर मिलने वाली सेवई का भी आनंद उठा सकती हैं.

Reiniel is the founder of Lemon Rage. He is a writer in management and branding essentials. His aims to develop a global community of knowledge par excellence through this Blog Platform. He believes truth and communication can make the world a better place, and is optimistic of a bright yet mysterious future!

Leave a Reply

करवा चौथ पर करें घर में पार्लर जैसा मेकअप बनना था क्रिकेटर बने एक्टर, 2013 में दी रिकॉर्ड दर्ज करने वाली मूवी